Bmc full form | Bmc का फुल फॉर्म क्या होता है?

Bmc full form | Bmc का फुल फॉर्म क्या होता है? बीएमसी का फुल फॉर्म Brihanmumbai Municipal Corporation होता है, इसे हिंदी में बृहन्मुंबई नगर निगम के नाम से जानते हैं,

इसका दूसरा नाम भी है, जिसे Bombay Municipal Corporation (BMC) के नाम से जानते हैं, इसे हिंदी में बंबई नगर निगम (बीएमसी) कहते हैं. इसे मुंबई मुंसिपल कारपोरेशन के नाम से भी जाना जाता है.

इस पोस्ट में हम Bmc से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और इसके फुल फॉर्म के बारे में विस्तार से जानेंगे तो हमारे साथ बने रहिए –

Bmc full form

Bmc full form क्या है?

हिंदी में Bmc के दो मतलब हैं पहला मतलब बृहन्मुंबई नगर निगम है, जबकि दूसरा बंबई नगर निगम है, दोनों एक ही टर्म में इस्तेमाल किए जाते हैं. या फिर हम यह कह सकते हैं कि यह दोनों नाम मुंबई के नगर निगम को ही को रिप्रेजेंट करते हैं. ऐसे Municipal Corporation of Greater Mumbai के नाम से भी जाना जाता है.

  • Bmc full form – Brihanmumbai Municipal Corporation/बृहन्मुंबई नगर निगम
  • Bmc full form – Bombay Municipal Corporation/बंबई नगर निगम
  • MCGM full form – Municipal Corporation of Greater Mumba/ग्रेटर मुंबई नगर निगम

इन तीनों का मतलब एक ही है यह तीनों एक ही टर्म से संबंध रखते हैं और जुड़े हैं.

BMC full form in medical

BMC का मतलब मेडिकल के क्षेत्र में बोन मैरो कंसंट्रेट (Bone marrow concentrate) होता है. Bone marrow जो बॉडी का बॉडी में पाए जाने वाले ब्लड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जहां पर ब्लड बनता है.

बोन मैरो कॉन्संट्रेट (BMC) पहले एक बड़ी हड्डी जैसे पेल्विक बोन से बोन मैरो एस्पिरेट को इकट्ठा करके बनाया जाता है.

BMC full form in education

एजुकेशन के क्षेत्र में BMC का मतलब बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन (Bachelor of Mass Communication) होता है, ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी रूचि मास कम्युनिकेशन के क्षेत्र में है,

वे इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं. बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन एक अंडरग्रैजुएट डिग्री प्रोग्राम है, जो 3 वर्षों का होता है. 3 वर्ष के फलस्वरुप स्टूडेंट्स को बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन की डिग्री मिलती है.

इस कोर्स के अंतर्गत स्टूडेंट्स को फिलॉसफी ऑफ मास मीडिया, टेक्निक आफ एडवरटाइजिंग और स्टेट आफ कम्युनिकेशन के बारे में पढ़ाया जाता है.

BMC Full Form in Hindi – बृहन्मुंबई नगर निगम

आप सभी को बताना चाहेंगे, कि BMC जिसे बृहन्मुंबई नगर निगम के नाम से जानते हैं, इसे मुंबई कॉरपोरेशन आफ ग्रेटर मुंबई अथवा संक्षिप्त में MCGM के नाम से भी जाना जाता है.

1966 तक इसे ग्रेटर बॉम्बे नगर निगम इसके पुराने नाम के से जाना जाता था बीएमसी भारत में सबसे ज्यादा पैसे वाला नगर निगम माना जाता है. क्योंकि सबसे खास बात किसकी है कि ग्रेटर बॉम्बे नगर निगम का वार्षिक बजट भारत के कुछ छोटे राज्यों के प्रति साल के बजट से कहीं ज्यादा है.

वर्तमान समय में BMC यानी Brihanmumbai Municipal Corporation का वार्षिक बजट 45949 करोड रुपए है, जिसे हेल्थ, एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किया जाता है.

वर्तमान समय में BMC/MCGM के पास कुल 227 सीटें हैं, मौजूदा समय में मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन के IAS OFFICER इकबाल सिंह चाहल (Iqbal Singh Chahal) जो 1989 batch IAS officer हैं.

बृहन्मुंबई नगर निगम, स्थापना और खास तथ्य

मुंबई म्युनिसिपल एक्ट 1888 के तहत बीएमसी की स्थापना की गई थी. मौजूदा समय में बीएमसी के दायरे में शहर की साफ सफाई, नागरिक बुनियादी ढांचा, मुंबई के बाहरी क्षेत्र का प्रशासन शामिल है.

मुंबई नगर निगम पार्षद सबसे पहली महिलातृष्णा विश्वासराव थी जिन्होंने 2015 में पद पर पदभार ग्रहण किया था.

यहां चयनित किए जाने वाले पार्षद को चुनाव के माध्यम से चुना जाता है. चुने जाने वाले पार्षद अपने कर्तव्य और बुनियादी नागरिक ढांचे को लागू करने और बीएमसी लोगों के बीच कार्य करने करते हैं.

यहां रहने वाले नगर सेवकों को निगम के कार्यों का मूल्यांकन करने और वित्त और बजट से संबंधित मामलों को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त किया जाता है.

इनके कार्य मुख्य तौर पर कर का निर्धारण करना, अनुबंधों को मंजूरी देना, धन का वितरण करना आदि होता है. आपको बताना चाहेंगे कि (Bmc -Bombay Municipal Corporation) बंबई नगर निगम का नेतृत्व एक भारतीय प्रशासन अधिकारी के द्वारा किया जाता है.

वर्तमान समय में तैनात इकबाल सिंह BMC से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को संचालित करते हैं.

BMC का क्या कार्य है?

बीएमसी (BMC) अनिमेसिंपल कॉरपोरेशन आफ ग्रेटर मुंबई (Municipal Corporation of Greater Mumbai) जो इंडिया के मुंबई सिटी के अंतर्गत कार्य करता है. इसका मुख्य कार्य –

  • पैदा होने वाले शिशु और मरने वाले लोगों को पंजीकृत करना
  • अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी श्मशान घाट और कब्रिस्तान पर नजर बनाए रखना।
  • मुंबई शहर में स्वास्थ्य और स्वच्छता को बरकरार रखना।
  • समय – समय पर स्वच्छता अभियान चलना।
  • कचरा, निपटान आपूर्ति और सीवरेज उपचार हेतु उचित प्रबंध करना।

Bmc full form से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

Bmc का फुल फॉर्म एजुकेशन क्षेत्र में क्या होता है?

Bmc का फुल फॉर्म Bachelor of Mass Communication होता है।

BMC full form in medical क्या होता है?

बीएमसी का फुल फॉर्म मेडिकल के क्षेत्र में Bone marrow concentrate होता है।

BMC full form Milk क्या होता है?

BMC का फुल डॉर्म Milk के परिप्रेक्ष्य में – Bulk Milk Cooler होता है।

आशा है कि मेरे द्वारा Bmc full form | Bmc का फुल फॉर्म क्या होता है? के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसे ही लेटेस्ट सरकारी जॉब, सरकारी योजना व अपकमिंग जॉब्स की अपडेट पाने के लिए कैरियर बनाओ Careerbanao.net को जरूर बुकमार्क करें।

Leave a Comment