IPS Full form | 👮 IPS Officer बनने हेतु पात्रता, सैलरी और कार्य से जुडी पूरी जानकरी

IPS Full form – IPS ka full form हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा जिसे इंग्लिश में Indian Police Service नाम से जाना जाता है, आज के इस पोस्ट मेर हम IPS Full form in Hindi क्या होता है? आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?

IPS बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? इससे जुड़े खास सवालों के जवाब और रोचक तथ्य के बारे में पुरे विस्तार से जानेगें – तो बने रहें कैरियर बनाओ के साथ –

IPS Full form

IPS ka full form – संक्षिप्त विवरण

IPS Full form Indian Police Service
पहले जाना जाता थाImperial Police Service
संक्षिप्त नामIPS
स्थापना वर्ष1948
यह किस देश से सम्बन्ध रखता हैINDIAN
Controlling Authorityगृह मंत्रालय, भारत सरकार
वर्तमान समय में मंत्रीअमित शाह, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री
चयनसिविल सेवा परीक्षा को पास करने के उपरांत
संगठनआईपीएस (सेंट्रल) एसोसिएशन

IPS Full form | आईपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

IPS KA FULL FORM/आईपीएस का फुल फॉर्म हिंदी में “भारतीय पुलिस सेवा” होता है इसे अंग्रेजी में Indian Police Service कहते हैं.

भारतीय पुलिस सेवा अखिल भारतीय सेवाओं के तहत कराए जाने वाली एक खास तरीके की सिविल सेवा परीक्षा है, जिसे भारत में ब्रिटिश राज्य से स्वतंत्र होने के बाद 1948 में लाया गया.

IIndian
PPolice
SService

आपको बता दें, कि IPS को 1948 से पहले इंपीरियल पुलिस सर्विस(Imperial Police Service) के नाम से जाना जाता था, जिसे 1948 में बदल करके इंडियन पुलिस सर्विस(Indian Police Service) नाम दिया गया.

बताना चाहेंगे कि भारतीय पुलिस सेवा भारत के संविधान के अनुच्छेद 312 के तहत गठित तीन अखिल भारतीय मुख्य सेवाओं में से एक है, जिसके अंतर्गत आईपीएस अधिकारी को चयन कर राज्य और केंद्र दोनों में पुलिस बल हेतु वरिष्ठ स्तर के नेतृत्व हेतु इस्तेमाल किया जाता है.

IPS बनने के लिए क्या योग्यता है?

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए स्टूडेंट्स को निम्न योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है –

एक IPS ऑफिसर बनने के लिए आपको चरण बद्ध तरीके से अध्ययन करना आवश्यक है, इसके लिए आवश्यक कॉलीफिकेशन की बात की जाए तो मुख्य रूप से कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए,

चाहे किसी भी विषय में वह ग्रेजुएट हो सकता है, उसके बाद UPSC के तरफ से जारी की जाने वाली प्रतिवर्ष रिक्तियों के लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

तत्पश्चात कैंडिडेट को UPSC के तहत कराये जाने वाले प्रीलिम्स परीक्षा को पास करना होगा, उसके बाद मुख्य परीक्षा जो की लेकिन लिखित माध्यम से होती है, उसे पास करना होगा,

तत्पश्चात कैंडिडेट का इंटरव्यू होगा जिसे पास करना होगा, यदि कैंडिडेट यदि कैंडिडेट तीनों स्टेज को सफलतापूर्वक पास कर लेता है, तो उसे एक एक IPS ऑफिसर के लिए ट्रेनिंग हेतु LBSNAA में भेजा जाएगा, जिसके पश्चात उसकी नियुक्ति की जाएगी।

👮 IPS officer कैसे बनें?

IPS officer बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को निम्न चरणों से गुजरना पड़ता है वे कुछ इस प्रकार से है –

  • 12वी पास।
  • ग्रेजुएशन पास।
  • UPSC परीक्षा के लिए Register
  • UPSC प्रीलिम्स परीक्षा पास।
  • UPSC मुख्य परीक्षा पास।
  • इंटरव्यू परीक्षा पास।
  • LBSNAA में ट्रेनिंग पूरी करे।

सिलेक्शन प्रोसेस –

आईपीएस अधिकारी के रूप में सिलेक्ट होने के लिए कैंडिडेट को यूपीएससी (UPSC)के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा(Civil Services) परीक्षा को पास करना होता है.

यूपीएससी (UPSC) के द्वारा यह परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित करवाई जाती है तत्पश्चात उन्हें पुलिस राज्य पुलिस सेवाओं और DANIPS में भी पदोन्नत किया जाता है, हालांकि वर्तमान में सीमित प्रतियोगी परीक्षा की भर्ती पर रोक रोक लगाई गई है.

IPS हेतु कौन -2 से पद होते हैं?

IPS यानी इंडियन पुलिस सर्विस (Indian Police Service) में चयन होने के लिए सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के उपरांत कैंडिडेट को अलग-अलग पदों हेतु चुना जा सकता है, जिस का विस्तृत विवरण कुछ इस प्रकार से है –

पदPost
सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी)Assistant Superintendent of Police (ASP)
पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी)Deputy Superintendent of Police (DSP)
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अतिरिक्त एसपी)Additional Superintendent of Police (Additional SP)
पुलिस अधीक्षक (एसपी)Superintendent of Police (SP)
सहायक पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (AIG/SSP)Assistant Inspector General of Police/Senior Superintendent of Police (AIG/SSP)
पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी)Deputy Inspector General of Police (DIG)
पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी)Inspector General of Police (IGP)
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी)Additional Director General of Police (ADGP)
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)Director General of Police (DGP)

वैसे आपको बता दें, कि इन पदों के लिए कैंडिडेट का चयन उसके चयन परीक्षा में अंक और रैंक मायने रखती है.

IPS Officer की सैलरी कितनी होती है?

भारत में एक IPS (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी का वेतन उनके रैंक और अनुभव के स्तर के आधार पर भिन्न होता है। यहां 7वें वेतन आयोग के अनुसार IPS Officer की सैलरी कुछ इस प्रकार से हो सकती है:

Junior Level: एक जूनियर स्तर के आईपीएस अधिकारी (सहायक पुलिस अधीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक) का प्रारंभिक वेतन रुपये 56,100 प्रति माह हो सकता है।

Middle Level: एक मध्यम स्तर के आईपीएस अधिकारी (पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) का वेतन रु. 67,700 से रु। 2,08,700 प्रति माह हो सकता है.

Senior Level: वरिष्ठ स्तर के आईपीएस अधिकारी (पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस महानिरीक्षक) का वेतन रु. 1,18,500 से रु. 2,15,900 प्रति माह हो सकता है.

Top Level: एक शीर्ष आईपीएस अधिकारी (पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिदेशक) का वेतन रु. 2,05,400 से रु. 2,50,000 प्रति माह हो सकता है.

IPS Full form in Hindi से जुड़े अति महत्वपूर्ण प्रश्न 2023

आईपीएस का फुल फॉर्म क्या हैं?

आईपीएस का फुल फॉर्म – इंडियन पुलिस सर्विस(Indian Police Service)

आईपीएस बनने के लिए कौन-सी परीक्षा पास करनी होती है?

आईपीएस बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा पास करनी होती है। अब इसमें प्राप्त रैंक के अनुसार अभ्यर्थियों को इस पद पर नियुक्ति मिलती है।

मैं 12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकता हूं?

12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए निम्न चरणों को सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद आप एक सफल IPS officer बन सकता है –
⦿ 12वी पास।
⦿ ग्रेजुएशन पास।
⦿ UPSC परीक्षा के लिए Register
⦿ UPSC प्रीलिम्स परीक्षा पास।
⦿ UPSC मुख्य परीक्षा पास।
⦿ इंटरव्यू परीक्षा पास।
⦿ LBSNAA में ट्रेनिंग पूरी करे।

आईपीएस में कितने पद होते हैं?

आईपीएस में कितने पद होते हैं?
IPS पद सूची में लगभग 10 पद हैं जो IPS अधिकारियों के लिए आरक्षित हैं। जूनियर आईपीएस रैंक के सहायक पुलिस अधीक्षक का पद प्रोबेशनरी आईपीएस को दिया जाता है। पुलिस उपाधीक्षक 3 स्टार पुलिस रैंक।

आशा है कि मेरे द्वारा AC Full Form | AC का फुल फॉर्म (AC KA FULL FORM) के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसे ही लेटेस्ट सरकारी जॉब, सरकारी योजना व अपकमिंग जॉब्स की अपडेट पाने के लिए कैरियर बनाओ Careerbanao.net को जरूर बुकमार्क करें।

Leave a Comment