UPSMFAC org – Registration, login panel, result और online form आवेदन कैसे करें?

UPSMFAC org उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा संचालित एक अधिकारिक पोर्टल है जो पोर्टल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में संचालित कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यह मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से चलाए जाने वाला एक वेबसाइट है जो उत्तर प्रदेश में मेडिकल फैकल्टी से जुड़े समस्त सुविधाओं और उससे जुड़ी जानकारियों को उपलब्ध करवाता है।

आपको बता दें, कि इंडियन मेडिकल डिग्री एक्ट 1916 के तहत अधिकारियों का प्रयोग करते हुए भारत सरकार के गवर्नमेंट जनरल द्वारा 15 नवंबर 1926 से शहर से यूनाइटेड स्टेट मेडिकल फैकल्टी संस्था को बनाया गया था जिसके अंतर्गत भारत में डिग्री, डिप्लोमा, लाइसेंस प्रमाण पत्र अथवा अन्य दस्तावेज स्वीकृत करने अनुमति जारी की जाती थी.

UPSMFAC org

ताकि इसके जरिये राज्य में मेडिकल व्यवस्था को सुधारा जा सके और दिन प्रतिदिन इन सेवाओं में बढ़ोतरी करते हुए बड़े स्तर पर MEDIACL COLLAGE को विकसित किया जा सके ताकि राज्य में मेडिकल सेवाओं की बढ़ाया जा सके।

इस पोर्टल के जरिए प्रवेश पत्र डाउनलोड, संस्थान खोलने हेतु आवेदन किया जा सकता है. इसका ऑनलाइन पोर्टल के संचालन में उत्तर प्रदेश मेडिकल काउंसिल, उत्तर प्रदेश नर्सेज मिडवाइव्स काउंसिल और उत्तर प्रदेश इंडियन नर्सिंग काउंसिल इन सभी का अहम् योगदान है।

इस पोर्टल की शुरुआत 3 दिसंबर 2020 को माननीय श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई. इस लेख में हम upsmfac org Registration, login panel, result और online form APPLY से जुड़े साडी प्रक्रिया को विस्तार से जानेगें –

Upsmfac org 2023 पोर्टल – संक्षिप्त विवरण

पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश मेडिकल फैकल्टी पोर्टल
देशभारत
विभागउत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी
लाभार्थीमें संचालित मेडिकल कॉलेज
पोर्टल का उद्देश्यराज्य में नए कॉलेज खोलने और सीट बढ़ाने हेतु आवेदन व पैरामेडिकल प्रवेश प्रक्रिया आवेदन से जुड़े जानकारी उपलब्ध करवाना
श्रेणी सरकारी योजना
लेख का नामUpsmfac org – Registration, login panel, result और online form आवेदन कैसे करें?
वर्ष2023
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट@upsmfac.org

Upsmfac Org Portal Latest News & Updates

आज की अपडेट– आज सत्र 2024-25 के लिए नये नर्सिंग एवं पैरामेडिकल कॉलेज खोलने हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित के लिए अधिसूचना जारी हुई है। जो भी लोग अपना ख़ुद का नया पैरामीडिकल कॉलेज ओपन करना चाहते हैं वे इसमें आवेदन कर सकते हैं। पूरी सूचना नीचे लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

16 सितंबर 2023 लेटेस्ट अपडेट – Combined Paramedical Selection Process 2023-24 (Paramedical Courses-Government Sector only) के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। आवेदन आज 16 सितंबर से लेकर 27 सितंबर तक आप कर सकते हैं। आवेदन के लिए इस लेख के सबसे नीचे महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन के अन्तर्गत दिये गये लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

14 सितंबर 2023 लेटेस्ट अपडेट – आज उत्तर प्रदेश राज्य मेडिकल फैकल्टी की तरफ़ से संयुक्त पैरामेडिकल प्रवेश प्रक्रिया 2022-23 काउंसलिंग के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों का नामांकन हेतु सूचना जारी हुई है। इसे आप नीचे लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

Upsmfac क्या है?

UPSMFAC लखनऊ, भारत में स्थित उत्तर प्रदेश राज्य मेडिकल कॉलेज (UPSMFAC) की आधिकारिक वेबसाइट को संदर्भित करता है।यूपीएसएमएफएसी एक सरकारी निकाय है जो उत्तर प्रदेश राज्य में चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण के संचालन और विनियमन के लिए जिम्मेदार है।

यूपीएसएमएफएसी मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, रेडियोग्राफी, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी और नर्सिंग जैसे क्षेत्रों में विभिन्न डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संगठन परीक्षा आयोजित करता है, प्रमाणीकरण और प्रशिक्षण प्रदान करता है, और राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।

यूपीएसएमएफएसी वेबसाइट छात्रों और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए पाठ्यक्रम, प्रवेश प्रक्रिया, परीक्षा कार्यक्रम, परिणाम और अन्य महत्वपूर्ण घोषणाओं के बारे में जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए कंपनी के अधिकारियों और विभागों का संपर्क विवरण भी प्रदान करता है।

UPSMFAC पोर्टल का उद्देश्य

यूपीएसएमएफएसी पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य में शिक्षा उपार्जन कर रहे छात्रों के लिए एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है जो राज्य के मेडिकल कॉलेज द्वारा प्रस्तावित विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिला लेना चाहते हैं.

इस पोर्टल के जरिए छात्र ऑनलाइन मोड से आवेदन करने, उसकी स्थिति चेक करने, प्रवेश पत्र डाउनलोड करने और उसका परिणाम देखने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र है इन सभी जानकारियों को वह ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे कभी भी और कहीं भी आसानी से हासिल कर सकते हैं.

यूपीएसएमएफएसी पोर्टल का उद्देश्य प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और छात्रों के लिए सुलभ और पारदर्शिता को विकसित करना है ताकि मेडिकल क्षेत्र में इच्छुक और पढ़ रहे छात्रों को इसी में समस्याओं का सामना ना करना पड़े खासकर उनके एडमिशन से जुड़े क्षेत्र में।

UPSMFAC पोर्टल पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों, पात्रता मानदंड प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों को उपलब्ध करवाना है जिससे कि छात्र अपने मन मुताबिक इन सभी चीजों को आवश्यकतानुसार कभी भी चेक कर सकें।

इस पोर्टल के जरिए उत्तर प्रदेश राज्य में चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने की प्रक्रिया को छात्रों के लिए अधिक आसान बनाना है. हालांकि, इन सभी बातों का पूरा ध्यान रखते हुए इस पोर्टल को डिजाइन किया गया है.

यह साधारण रूप से हिंदी और अंग्रेजी भाषा में संचालित बहुत ही साधारण पोर्टल है जिसे उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा संचालित किया जाता है. इसका नेवीगेशन सिस्टम सहज है जिस पर जरूरत के मुताबिक कोई भी जानकारी छात्र बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं.

Uttar Pradesh State Medical Faculty पोर्टल का मुख्य लाभ

आपको बता दें, कि यूपीएसएमएफएसी (उत्तर प्रदेश राज्य चिकित्सा संकाय) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में चिकित्सा शिक्षा को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने और विनियमित करने के लिए स्थापित किया गया. यह एक स्वायत्त निकाय है जो राज्य में पढ़ रहे छात्रों, चिकित्सा पेशेवरों और मेडिकल संस्थानों को कई निम्न प्रकार के लाभ प्रदान करता है –

ऑनलाइन आवेदन: यूपीएसएमएफएसी पोर्टल छात्रों को अलग-अलग चिकित्सीय पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने, उसकी स्थिति की जांच करने और इससे जुड़े जानकारी को हासिल करने और उनके समय की बचत करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कोर्स की जानकारी: इस पोर्टल के जरिए उत्तर प्रदेश राज्य में मेडिकल कॉलेज द्वारा संचालित विभिन्न कोर्स जैसे डिप्लोमा कोर्स, सर्टिफिकेट कोर्स और नर्सिंग कोर्स के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है. वह भी ऑनलाइन माध्यम से. इस पोर्टल पर उपलब्ध सारी जानकारियां सटीक और पारदर्शिता के साथ उपस्थित हैं जिससे कि कोई भी छात्र धोखाधड़ी का शिकार ना हो।

प्रवेश पत्र: राज्य में मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे छात्र ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं जिससे कि इसका इस्तेमाल वे परीक्षा देने के लिए कर सकें।

परिणाम: यूपीएसएमएफएसी पोर्टल पर चिकित्सा के क्षेत्र में संचालित पाठ्यक्रमों के परिणामों को ऑनलाइन प्रकाश करता है जिससे कि पढ़ाई कर रहे छात्र जल्दी और आसानी से अपने अंको की भी जांच कर सकते हैं अर्थात इस पोर्टल के जरिए हुआ वे अपने स्कूल से संबंधित रिजल्ट को भी हासिल कर सकते हैं और उसकी जांच कर सकते हैं.

सत्यापन: इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य में संचालित मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा पेशेवर के लिए एक सत्यापन सेवा भी प्रदान करता है जिसके जरिए वे अपने प्रमाण पत्र और डिग्री को ऑनलाइन माध्यम से सत्यापित कर सकते हैं.

प्रतिक्रिया: छात्र और चिकित्सा पेशेवर इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से जानकारी का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं जिससे कि इस पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं को और बेहतर स्तर पर विकसित किया जा सके।

यूपीएसएमएफएसी पोर्टल छात्रों चिकित्सा पेशेवरों और संस्थानों को आपस में जोड़ने का एक साथ एक मंच प्रदान करता है जिससे कि चिकित्सा, शिक्षा संबंधित कार्यों तक पहुंचने उसे बढ़ाने किस दिशा में उचित कदम उठाया जा सके राज्य सरकार द्वारा।

upsmfac पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

यूपीएसएमएफएसी पोर्टल पर मौजूद सेवाओं की सूची कुछ इस प्रकार से है –

01.Dashboard
02.online migration
03.admit card download
04.attendance login
05.Panel center
06.login panel
07.Result
08.Application for opening recognized institute/new college
09.Admission Fee Registration
10.Download
11.Conducting medical diploma courses
12.Conducting examinations
13.Providing certificates
14Updating the syllabus

मेडिकल डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करना: यूपीएसएमएफएसी चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में डिप्लोमा इन फार्मेसी, डिप्लोमा इन रेडियोलॉजी, डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी जैसे विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करता है।

परीक्षाओं का संचालन: यूपीएसएमएफएसी विभिन्न मेडिकल डिप्लोमा कोर्स और अन्य मेडिकल कोर्स जैसे पैरामेडिकल कोर्स के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

प्रमाण पत्र का पुरस्कार: यूपीएसएमएफएसी उन छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान करता है जिन्होंने सफलतापूर्वक डिप्लोमा पाठ्यक्रम पूरा किया है और परीक्षा उत्तीर्ण की है।

पाठ्यचर्या अद्यतन: यूपीएसएमएफएसी विभिन्न चिकित्सा पाठ्यक्रमों और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम को अद्यतन कर रहा है।

www.upsmfac.org registration 2023-24 कैसे करें?

  • ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –
  • अब होम पेज पर Welcome to Uttar Pradesh State Medical Faculty के नीचे <आवेदन / लॉग-इन करने के लिए क्लिक करें> विकल्प को चुनें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • अब पेज पर सबसे ऊपर New Registration विकल्प को चुनें।
  • आपकी स्क्रीन पर New Registration के लिए एक नया पेज खुलेगा। सबसे नीचे Sign in new registration विकल्प को चुनना होगा।
  • स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा मांगी जा रही सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • अब सभी भरे गए विवरण को ठीक तरह से चेक करें और SUBMIT बटन को चुने।
  • अब आपके दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक VIRIFICATION के लिए एक OTP प्राप्त होगा उसे दर्ज करें और पुनः VERIFIY करें।
  • इस प्रकार आपका Registration पोर्टल पर हो जायेगा आपको USER ID और PASSWORD प्राप्त होगा उसे संभल कर रखें।

upsmfac.org login Panel पर कैसे जाएँ?

  • सबसे पहले आप इतने वेबसाइट पर जाएं –
  • होम पेज पर Online Services मेनू सेक्शन पर क्लिक करें।
  • अब dropdown-menu में Central Login Panel और Attendance Login Panel दोनों में से जिसमें भी आप Login करना चाहते हैं उसे चुने।
  • हम यहां Central Login Panel को चुन रहे हैं।
  • आपके स्क्रीन पर एक नया Login का पेज खुलेगा।
  • अब रजिस्ट्रेशन के दौरान प्राप्त हुई User ID और Password को दर्ज करें। नीचे login बटन पर क्लिक करें।
  • आप सफलतापूर्वक login प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे।

UPSMFAC 2023 Eligibility – पात्रता मानदंड

उत्तर प्रदेश स्टेट मेडिकल फैकल्टी पोर्टल द्वारा संचालित मेडिकल के अलग-अलग कोर्स हेतु पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से है –

  • ऐसे नागरिक जो भारत के मूल निवासी हैं, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होने चाहिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से।
  • उनके पास 12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथमेटिक्स अथवा फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी सब्जेक्ट होना आवश्यक है।
  • आवेदन कर्ता की आयु सीमा न्यूनतम 17 वर्ष 31 दिसंबर 2023 तक होनी चाहिए।

UPSMFAC Online Form 2023-24 कैसे भरें?

उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले कैंडिडेट जो वर्तमान समय में किसी मेडिकल कॉलेज से फार्मेसी, डिप्लोमा, पैरामेडिकल कोर्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से 16 सितंबर 2023 तक पूरा कर लें। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात 27 सितंबर 2023 के तक इसका फाइनल सबमिशन कर दें.

ऑनलाइन फॉर्म आवेदन के लिए प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट के मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन से प्राप्त user id और password की मदद से Login करें।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें। सभी जानकारियों को ठीक से चेक करें और SUBMIT करें।
  • मांगे जा रहे सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को पोर्टल पर अपलोड करें।
  • ऑनलाइन माध्यम से फीस पेमेंट करें।
  • इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया पूरी हुई और इसका कंफर्मेशन आपको ईमेल आईडी और आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगा।

आवेदन की महत्वपूर्ण लिंक्स

UPSMFAC – आवश्यक प्रश्न

मैं upsmfac के लिए आवेदन कैसे करूं?

आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट @upsmfac.org पर जाएं और रजिस्ट्रेशन के दौरान प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में पूरी प्रक्रिया हमने इस लेख में साझा किया है इसे विस्तार से पढ़ें।

UPSMFAC पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

UPSMFAC पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट @upsmfac.org इसका संचालन उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा किया जाता है इस पर राज्य में संचालित हो रहे तमाम मेडिकल कॉलेज से संबंधित कोर्स जैसे बी फार्मा, सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, एनम कोर्स आदि से जुड़ी जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं.

Upsmfac का फॉर्म कब आएगा 2023?

उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक सत्र 2023-24 के लिए ऑनलाइन फॉर्म आ जायेगा।

आशा है कि मेरे द्वारा UPSMFAC org – Registration, login panel, result और online form आवेदन कैसे करें? के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसे ही लेटेस्ट सरकारी जॉब, सरकारी योजना व अपकमिंग जॉब्स की अपडेट पाने के लिए कैरियर बनाओ Careerbanao.net को जरूर बुकमार्क करें।

4 thoughts on “UPSMFAC org – Registration, login panel, result और online form आवेदन कैसे करें?”

Leave a Comment